7वें आसमान से धड़ाम से गिरे सोने के रेट, चांदी में भी नीचे आई, जानें 10 ग्राम गोल्ड का रेट Gold and Silver Prices

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

gold-and-silver-prices:सोना और चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों से इन कीमती धातुओं के दाम में तेजी और मंदी का दौर चल रहा है।

सोने की कीमत में गिरावट

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने की कीमत में काफी गिरावट देखी गई। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, सोना 750 रुपये घटकर 75,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। सोने की कीमत में लगातार कमी आ रही है, जिसमें पिछले दिन 800 रुपये की बड़ी गिरावट देखी गई और यह 76,400 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया।

चांदी के दाम में भी कमी

चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखी गई। चांदी का भाव 1,000 रुपये घटकर 93,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। पिछले कारोबारी सत्र में यह 94,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर था।

गिरावट के कारण

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट के पीछे कई कारण हैं:
1. वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख
2. देश में आभूषण विक्रेताओं की मांग में कमी
3. डॉलर में आया सुधार
4. अमेरिकी 10 वर्षीय बांड यील्ड में बढ़ोतरी

वैश्विक बाजार का प्रभाव

विदेशी बाजार में भी सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई। कॉमेक्स में गोल्ड लगातार तीसरे सत्र में गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। कोटक सिक्योरिटीज की एवीपी कायनात चैनवाला के अनुसार, चीन के साथ टैरिफ युद्ध और अन्य राजनीतिक चुनौतियों ने भी कीमतों को प्रभावित किया है।

वायदा बाजार की स्थिति

एमसीएक्स पर भी सोने और चांदी के वायदा भाव में गिरावट देखी गई:
– 5 अगस्त 2024 की डिलीवरी वाला सोना 1.50% घटकर 73,040 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचा।
– 5 सितंबर 2024 की डिलीवरी वाली चांदी 2.19% गिरकर 89,764 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

निवेशकों के लिए सुझाव

इस उतार-चढ़ाव के बीच, निवेशकों को सावधानी से निर्णय लेने की सलाह दी जाती है। जो लोग गोल्ड ज्वैलरी खरीदने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह अच्छा समय हो सकता है। हालांकि, बाजार की स्थिति पर नजर रखना महत्वपूर्ण है।

सोने और चांदी की कीमतों में यह उतार-चढ़ाव अस्थायी हो सकता है। वैश्विक अर्थव्यवस्था, राजनीतिक स्थिति और स्थानीय मांग जैसे कारक इन कीमतों को प्रभावित करते रहेंगे। निवेशकों और खरीदारों को बाजार की गतिविधियों पर ध्यान रखते हुए अपने निर्णय लेने चाहिए।

Leave a Comment