महाराष्ट्र की लाडकी बहिण योजना में बड़ा बदलाव, सरकार ने बदले नियम, अब ये महिलाएं भी कर सकेंगी आवेदन

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Majhi Ladki Bahin Yojana:महाराष्ट्र सरकार ने गरीब महिलाओं की मदद के लिए एक नई पहल शुरू की है, जिसमें जरूरतमंद बहनों को हर महीने आर्थिक सहायता मिलेगी। मध्य प्रदेश की ‘लाडली बहना योजना’ की सफलता से प्रेरित होकर महाराष्ट्र ने भी अपनी बहनों के लिए इसी तरह की मदद की राह चुनी है।

योजना की मुख्य बातें

इस योजना के तहत, पात्र महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये की राशि मिलेगी। यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी। योजना का लाभ उठाने के लिए, गरीबी रेखा के नीचे जीवन बिताने वाले परिवारों की महिलाओं को मिलेगी यह सहायता, जिनकी वार्षिक कमाई ढाई लाख रुपये से कम है।

पात्रता में बदलाव

शुरू में, यह योजना 21 से 60 साल की महिलाओं के लिए थी। लेकिन अब सरकार ने इसकी उम्र सीमा बढ़ाकर 65 साल कर दी है। इससे और अधिक महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकेंगी। इसके अलावा, पहले जिन महिलाओं के परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन थी, वे इस योजना के लिए पात्र नहीं थीं। अब यह शर्त भी हटा दी गई है।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में सुधार

सरकार ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आसान बनाया है। अगर किसी महिला के पास आय प्रमाणपत्र नहीं है, तो वह पीले या नारंगी राशन कार्ड से भी आवेदन कर सकती है। डोमिसाइल सर्टिफिकेट की जरूरत को भी कम किया गया है। अब 15 साल पुराना राशन कार्ड, वोटर आईडी, स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट या जन्म प्रमाणपत्र भी चलेगा।

विशेष प्रावधान

जो महिलाएं दूसरे राज्य में पैदा हुई हैं लेकिन महाराष्ट्र के मूल निवासी से शादी की है, वे भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। वे अपने पति के डोमिसाइल सर्टिफिकेट या अन्य दस्तावेजों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

समय सीमा और लाभ

योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। जो महिलाएं इस तारीख तक रजिस्टर करेंगी, उन्हें 1 जुलाई से लाभ मिलेगा। यानी, अगस्त में रजिस्टर करने वाली महिलाओं को भी जुलाई और अगस्त दोनों महीनों का लाभ मिलेगा।

भ्रष्टाचार रोकने के उपाय

सरकार ने स्पष्ट किया है कि अगर कोई सरकारी कर्मचारी इस योजना के लिए रिश्वत लेता पाया गया, तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यह कदम योजना को पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए उठाया गया है।

Leave a Comment