आज 11 साल बाद सोने के दाम में भारी गिरावट- 31 हजार के पास सोना Gold Rate

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Gold Rate:भारतीय संस्कृति में सोना और चांदी का विशेष महत्व है। ये धातुएं न केवल आभूषणों के लिए लोकप्रिय हैं, बल्कि निवेश का भी एक प्रमुख साधन हैं। आइए जानें इन कीमती धातुओं की वर्तमान कीमतों और बाजार की स्थिति के बारे में।

सावन से पहले कीमतों में गिरावट

हर साल की तरह इस वर्ष भी सावन से पहले सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। पिछले कुछ दिनों से लगातार 100 से 200 रुपए की कमी आई है। यह समय खरीदारों के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि वे कम कीमत पर इन धातुओं को खरीद सकते हें।

मौजूदा बाजार की स्थिति

हालांकि पिछले सप्ताह सोने और चांदी के दामों में करीब 5000 रुपये की भारी गिरावट आई थी, लेकिन सोमवार को इनमें मामूली बढ़त दर्ज की गई। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, सोने की वर्तमान कीमत 72,776 रुपये प्रति 10 ग्राम है। वहीं चांदी की कीमत 90,066 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है।

प्रमुख शहरों में सोने की कीमतें

देश के विभिन्न शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग हैं। चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और पटना जैसे बड़े शहरों में 22 कैरेट सोने की कीमत 66,460 रुपये से लेकर 67,010 रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच है। 24 कैरेट सोने की कीमत 72,260 रुपये से 73,450 रुपये प्रति 10 ग्राम तक है। 18 कैरेट सोने की कीमत लगभग 54,190 रुपये से 54,890 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास है।

अपने शहर का भाव कैसे जानें

यदि आप अपने शहर में सोने-चांदी के ताजा भाव जानना चाहते हैं, तो इसके लिए कई आसान तरीके हैं। आप 8955868433 पर एक मिस्ड कॉल देकर अपने क्षेत्र के नवीनतम दाम जान सकते हैं। इसके अलावा, IBJA की आधिकारिक वेबसाइट www.ibja.com पर भी नियमित रूप से अपडेट किए जाने वाले भाव देख सकते हैं।

निवेश के लिए सही समय

वर्तमान समय सोने और चांदी में निवेश करने के लिए अच्छा माना जा रहा है। कीमतों में आई गिरावट के कारण, निवेशक कम कीमत पर इन धातुओं को खरीद सकते हैं। हालांकि, निवेश से पहले बाजार की स्थिति का सही विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है।

सावधानियां और सुझाव

सोने या चांदी की खरीद करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। हमेशा प्रमाणित विक्रेताओं से ही खरीदारी करें और उचित बिल लेना न भूलें। हॉलमार्क वाले गहने खरीदना सुनिश्चित करें। बड़ी मात्रा में खरीदारी करते समय पैन कार्ड देना अनिवार्य है, इसलिए इसे साथ रखें।

Leave a Comment