पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से पैसा होगा डबल- ₹5 लाख बन जाएंगे ₹10 लाख Post Office Scheme

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Post Office Scheme:किसान विकास पत्र भारत सरकार द्वारा संचालित एक आकर्षक निवेश योजना है, जो निवेशकों को उच्च ब्याज दर और सुरक्षित रिटर्न प्रदान करती है। यह योजना खासतौर पर उन लोगों के लिए उपयुक्त है, जो अपने पैसे को एक निश्चित अवधि में दोगुना करना चाहते हैं। आइए इस योजना के विभिन्न पहलुओं पर एक नज़र डालें।

उच्च ब्याज दर और गारंटीड रिटर्न

किसान विकास पत्र में सरकार 7.5% की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है, जो सामान्य बैंक एफडी से अधिक है। इस योजना की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह आपके निवेश को मात्र 115 महीने (9 साल 7 महीने) में दोगुना कर देती है। उदाहरण के लिए, अगर आप 5 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो यह राशि परिपक्वता पर 10 लाख रुपये हो जाएगी।

न्यूनतम निवेश और अधिकतम सीमा

इस योजना में आप न्यूनतम 1000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं और कोई ऊपरी सीमा नहीं है। यह लचीलापन छोटे और बड़े निवेशकों दोनों के लिए फायदेमंद है।

खाता खोलने की प्रक्रिया

किसान विकास पत्र में निवेश करने के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर या चुनिंदा बैंकों में जाकर खाता खोल सकते हैं। आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड और पैन कार्ड शामिल हैं। आप अकेले या अपने बच्चों के साथ संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं, जिसमें अधिकतम तीन व्यक्ति शामिल हो सकते हैं।

लॉक-इन अवधि और परिपक्वता

इस योजना में 2 साल 6 महीने का लॉक-इन पीरियड होता है, जिसके दौरान आप अपना पैसा नहीं निकाल सकते। योजना की कुल परिपक्वता अवधि 10 साल है। यह लंबी अवधि के निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो अपने पैसे को सुरक्षित रखना चाहते हैं।

योजना के अन्य लाभ

1. सरकारी गारंटी: यह एक सरकारी योजना है, इसलिए आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है।

2. पूर्वानुमानित रिटर्न: आप पहले से ही जान सकते हैं कि आपका पैसा कब दोगुना होगा।

3. नाबालिग निवेश: नाबालिग भी अपने माता-पिता के साथ संयुक्त खाता खोल सकते हैं।

4. आसान पहुंच: देश भर के डाकघरों और चुनिंदा बैंकों में उपलब्ध है।

Leave a Comment