16 अगस्त के लिए अपडेट हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, टंकी फुल करवाने से पहले चेक करें कीमत Petrol-Diesel Price

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Petrol-Diesel Price:ईंधन के दाम में बदलाव आम बात हो गई है। आज, 16 अगस्त 2024 को, सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें बताई हैं। चलिए देखते हैं कि आपके शहर में आज ईंधन किस भाव पर मिल रहा है और इसके दाम अलग-अलग जगहों पर अलग क्यों होते हैं।

कीमतों में स्थिरता

आज के दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह खबर उन लोगों के लिए राहत की है जो रोजाना वाहन चलाते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर शहर में ईंधन के दाम अलग-अलग हैं।

प्रमुख शहरों के दाम

राजधानी दिल्ली के लोग आज पेट्रोल के लिए 94 रुपये 72 पैसे और डीजल के लिए 87 रुपये 62 पैसे प्रति लीटर चुका रहे हैं। मुंबई में पेट्रोल 103 रुपये 44 पैसे में मिल रहा है, जबकि डीजल की कीमत 89 रुपये 97 पैसे प्रति लीटर है। कोलकाता के निवासियों को पेट्रोल के लिए 104 रुपये 95 पैसे और डीजल के लिए 91 रुपये 76 पैसे प्रति लीटर खर्च करने पड़ रहे हैं। चेन्नई में पेट्रोल 100 रुपये 75 पैसे और डीजल 92 रुपये 34 पैसे प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है।

अन्य शहरों की स्थिति

आज नोएडा में पेट्रोल 94 रुपये 83 पैसे और डीजल 87 रुपये 96 पैसे प्रति लीटर बेचा जा रहा है। गुरुग्राम के वाहन मालिक पेट्रोल के लिए 95 रुपये 19 पैसे और डीजल के लिए 88 रुपये 5 पैसे हर लीटर पर खर्च कर रहे हैं। बेंगलुरु में पेट्रोल 102 रुपये 86 पैसे का हो गया है, और डीजल 88 रुपये 94 पैसे प्रति लीटर पर उपलब्ध है। चंडीगढ़ में रहने वालों को पेट्रोल खरीदने के लिए 94 रुपये 24 पैसे और डीजल के लिए 82 रुपये 40 पैसे हर लीटर देने पड़ रहे हैं।

कीमतों में अंतर का कारण

पेट्रोल और डीजल पर जीएसटी (GST) लागू नहीं होता। इसके बजाय, राज्य सरकारें इन पर वैट (VAT) लगाती हैं। हर राज्य में वैट की दर अलग-अलग होती है, जिसके कारण विभिन्न शहरों में ईंधन के दाम में अंतर आता है। इसके अलावा, ईंधन की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य शुल्क भी शामिल होते हैं।

कैसे जानें अपने शहर का भाव

अपने शहर में ईंधन की ताजा कीमत जानने के लिए आप मोबाइल से एसएमएस कर सकते हैं। इसके लिए RSP लिखकर स्पेस देने के बाद अपने शहर का डीलर कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजें। इसके अलावा, तेल कंपनियों की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से भी यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

सावधानी बरतें

वाहन चालकों को सलाह दी जाती है कि वे ईंधन भरवाने से पहले हमेशा ताजा दर की जांच कर लें। कीमतों में अचानक बदलाव हो सकता है, इसलिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। साथ ही, ईंधन की बचत के लिए वाहन का उचित रखरखाव और कुशल ड्राइविंग आदतें अपनाना फायदेमंद होगा।

Leave a Comment