आज का सोने चांदी का रेट | चेक करें देश के 14 टॉप शहरों में 24 कैरेट सोने सहित चांदी का रेट Today Gold Silver Price

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now
Telegram Channel ज्वाइन करे Join Now

Today Gold Silver Price:पिछले कुछ दिनों में सोने और चांदी के दामों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। यूनियन बजट के बाद जहां इनकी कीमतों में गिरावट आई थी, वहीं अब फिर से तेजी का रुख दिखाई दे रहा है। आइए जानते हैं इस बदलाव के पीछे क्या कारण हैं और आने वाले समय में क्या रुझान हो सकता है।

दामों में आई तेजी

इस हफ्ते सोने-चांदी के दामों में करीब 2,000 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है। 24 कैरेट सोने का दाम 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गया है। चांदी के दाम में भी 2,000 रुपये से ज्यादा की तेजी आई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 27 जुलाई को जहां सोना 68,131 रुपये प्रति 10 ग्राम था, वहीं 3 अगस्त को यह 70,392 रुपये पर पहुंच गया। इसी तरह चांदी भी 81,271 रुपये से बढ़कर 83,501 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

शहरों के अनुसार दाम

भारत के विभिन्न महानगरों में सोने और चांदी के मूल्य में थोड़ा-बहुत अंतर पाया जाता है। जैसे, राजधानी दिल्ली में 22 कैरेट सोने के 10 ग्राम की कीमत 64,850 रुपये है, जबकि 24 कैरेट के लिए यह राशि 70,730 रुपये तक पहुंच जाती है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में इन्हीं श्रेणियों के सोने के दाम क्रमशः 64,700 रुपये और 70,580 रुपये हैं। इसी तरह दक्षिण भारत के प्रमुख शहर चेन्नई, तकनीकी हब बेंगलुरु, और पूर्वी भारत के केंद्र कोलकाता में भी कीमतों में मामूली भिन्नता देखने को मिलती है।

कारण और भविष्य का रुझान

सोने और चांदी के मूल्यों में आई यह अचानक तेजी कई घटकों का परिणाम है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चल रही अनिश्चितता, अमेरिकी मुद्रा का कमजोर होना, और आगामी उत्सव काल में बढ़ने वाली खरीदारी इस वृद्धि के मुख्य कारक हैं। श्रावण मास से लेकर नए साल तक लगभग आठ प्रमुख त्योहार आने वाले हैं, जिनके चलते बहुमूल्य धातुओं की मांग में उछाल आने की प्रबल संभावना है।

हालांकि, यह ध्यान रखना चाहिए कि 18 जुलाई को 24 कैरेट सोना 74,064 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर था, जो अब 4% घटकर 70,700 रुपये के आसपास आ गया है। यह गिरावट त्योहारी सीजन से पहले बाजार के उत्साह को बढ़ा सकती है।

निवेशकों के लिए सुझाव

इस स्थिति में निवेशकों को सावधानी से कदम उठाने की जरूरत है। अगर आप लंबी अवधि के निवेश की सोच रहे हैं, तो यह समय सोने-चांदी में निवेश करने का अच्छा मौका हो सकता है। लेकिन अल्पकालिक लाभ के लिए बाजार की गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी होगा।

MCX पर स्थिति

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर भी सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई है। 3 अगस्त को MCX पर अगस्त डिलीवरी वाले गोल्ड कॉन्ट्रैक्ट का भाव 641 रुपये या 0.92 प्रतिशत बढ़कर 70,595 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। वैश्विक स्तर पर भी सोने की कीमतों में 1.12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

सोने-चांदी के दामों में आई यह तेजी त्योहारी सीजन से पहले बाजार में उत्साह का संकेत है। हालांकि, निवेशकों को सतर्क रहने की जरूरत है और बाजार की गतिविधियों पर नजर रखनी चाहिए। आने वाले समय में मांग बढ़ने की संभावना है, लेकिन वैश्विक कारक भी कीमतों को प्रभावित कर सकते हैं। सोच-समझकर निवेश करना ही बुद्धिमानी होगी।

Leave a Comment